दिसंबर व जनवरी में सबसे तेज़ 4G डाउनलोड स्पीड देकर Jio को पछाड़ दिया इन कंपनियों ने

देश में इस वक़्त मौजूद टेलीकॉम ऑपरेटर्स में सबसे तेज़ 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल दिसंबर व जनवरी में सबसे पहले पायदान पर रहा यही. मोबाइल डाटा और एनालिटिक्स कंपनी Tutela की एक रिपोर्ट की माने तो बीते दो महीने में एयरटेल की औसतन डाउनलोड स्पीड 8.6 एमबीपीएस थी. जबकि 6.8 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड के साथ सरकारी कंपनी बीएसएनएल दुसरे स्थान पर रही.
ख़बरों की मानें तो 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में तो एयरटेल नंबर एक ही रहा मगर इसका 3G नेटवर्क अन्य नेटवर्क के मुकाबले काफी धीमा रहा है. 4G डाउनलोड स्पीड में तीसरे नंबर पर 6.4 एमबीपीएस स्पीड के साथ वोडाफोन तीसरे नंबर जबकि 6.3 एमबीपीएस के साथ आईडिया चौथे नंबर पर रहा जबकि आखिरी नंबर पर 6.3 एमबीपीएस की स्पीड के साथ जिओ पांचे स्थान पर रहा.
पिछले साल अगस्त में विलय के बाद आईडिया और वोडाफोन एक हो गयी हैं लेकिन ये कंपनियां उपभोक्ताओं को अलग-अलग सेवाएं दे रही हैं. 4G अपलोड स्पीड के मामले में 4.7 एमबीपीएस स्पीड के साथ पहले नंबर पर आईडिया है जबकि दुसरे पर 4.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन है.
वहीँ 4G नेटवर्क अपलोड में तीसरे नंबर पर एयरटेल, चौथे पर बीएसएनएल और पांचवे पर फिर आखिरी जिओ रहा है. हालांकि कन्सिस्टें नेटवर्क के मामले में जिओ सबसे बेहतर रहा. रिपोर्ट में बताया गया कंसिस्टेंट नेटवर्क क्वालिटी का मतलब है की जिओ के उपभोक्ता 20 में से 19 बार VOIP कॉल करने में, ईमेल चेक करने में या सबसे बुनियादी ऐप का उपयोग करने में सक्षम रहे. वहीँ दुसरे नंबर कंसिस्टेंट में एयरटेल रहा रहा.
तो कुल मिलाकर ऐसा लगता है की अभी भी देश में एयरटेल ने पकड़ नहीं छोड़ी है और जिओ से ज़्यादा अच्छा परफॉर्म करता दिख रहा है. वैसे आप कौनसा नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं? अपनी राय नीचे कमेंट में दें और इस खबर को सभी दोस्तों तक शेयर करें.
शुक्रिया !

Comments